प्राइवेट टेलीकॉम कंपनी की मनमानी से परेशान इस शख्स ने उठाई आवाज़, अब Vi की तरफ से मिलेंगे 50 हजार

Reliance Jio, Airtel और Vi को अपने Mobile Recharge Plan Price बढ़ाए हुए तकरीबन 4 महीने का समय हो चुका है। इन दौरान इन कंपनियों ने अपने यूजर्स को खुश करने के लिए कई कोशिश भी है लेकिन महंगे रिचार्ज प्लान्स और प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों की मनमानी के चलते आम जनता परेशान और निराश ही नज़र आ रही है। लाखों लोगों को इन कंपनियों से शिकायत हैं तथा ये लोग अपना गुस्सा सोशल मीडिया पर जाहिर भी करते रहते हैं। लेकिन इन्हीं में से एक गुजरात के रहने वाले व्यक्ति ने अपनी जिद्द पर अड़कर कुछ ऐसा काम कर डाला है कि अब Vodafone को अपने एक छोटे से कदम के लिए 50,000 रुपये का जुर्माना इस शख्स को देना पड़ेगा।

कुछ ऐसा है मामला

सबसे पहले यह बता दें कि Vodafone ने गुजरात के सूरत निवासी निर्मलकुमार मिस्त्री का मोबाइल नंबर बंद कर दिया था और इसी के बदले में अब कंपनी को 50,000 रुपये का फाइन चुकाना होगा तथा यह सारा पैसा निर्मलकुमार को देना होगा। यूजर का नंबर बंद करने के लिए 50 हजार रुपये का जुर्माना सब्सक्राइबर को देने का आदेश गुजरात स्टेट कंज्यूमर डिस्प्यूट रिड्रेशल कमीशन ने टेलीकॉम कंपनी वोडाफोन को दिया है। अब इस रोचक मामले की डिटेल्स में चलें तो यह किस्सा साल 2014 में शुरू हुआ था जिसका पूरा ब्यौरा आगे लिखा है।

Vodafone ने अक्टूबर 2014 में अपने एक यूजर निर्मलकुमार मिस्त्री को SMS भेजते हुए बताया था कि ‘कंपनी यूजर के नंबर को बंद कर रही है क्यूंकि उस नंबर का यूज़ बिना रजिस्ट्रेशन के टेलीमार्केटिंग एसएमएस व कॉल करने के लिए किया जा रहा है।’ कंपनी ने यूजर पर आरोप लगाया था कि वह दूसरे उपभोक्ताओं को मार्केटिंग एसएमएस और कॉल से परेशान कर रहा है। लेकिन इस बात को स्वीकार न करते हुए निर्मलकुमार ने वोडाफोन के खिलाफ शिकायत दर्ज करते हुए कंपनी को लीगल नोटिस भेज दिए थे।

यूजर ने कंज्यूमर डिस्प्यूट रिड्रेशन कमीशन फोरम में याचिका दायर करते हुए दावा किया कि वह एक सॉफ्टवेयर डेवलपर है और अपने नंबर के जरिये किसी भी तरह की टेलीमार्केटिंग नहीं कर रहा है। निर्मलकुमार ने कहा थी कि वोडाफोन ने अपनी मर्जी से ही उसका नंबर बंद कर दिया है और इससे उसे 3.5 लाख रुपये का नुकसान भी हुआ है। बहरहाल कई दांव-पेंचों के बाद यह फैसला हुआ है कि वोडाफोन ने यूजर के नंबर पर की गई कार्रवाई TRAI की गाइडलाइन्स के तहत नहीं की है और अब इसके लिए Vodafone द्वारा यूजर को 50 हजार रुपये का जुर्माना तथा साथ 7 प्रतिशत का इंटरेस्ट भी दिया जाएगा।