Twitter के बाद Facebook कंपनी Meta ने भी अपने कर्मचारियों को नौकरी से निकाला, 11000 एम्पलाई की छूटी जॉब!

Join Us icon
11000 employee fired from jobs in meta facebook by mark zuckerberg

Elon Musk ने Twitter को अपने कब्जे में लेने के बाद धड़ाधड़ लोगों को नौकरी से निकालना शुरू कर रखा है। ट्विटर सीईओ Parag Agrawal (पराग अग्रवाल) से शुरूआत करते हुए ट्विटर इंडिया ऑफिस में भी 90 प्रतिशत कर्मचारियों की छंटनी हो चुकी है। एलन मस्क की इसी राह पर चलते हुए अब Meta CEO Mark Zuckerberg ने भी Facebook में छंटनी शुरू कर दी है। खबर है कि मार्क जुकरबर्ग फेसबुक से तकरीबन 11,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल रहे हैं।

Facebook ने नौकरी से निकाला

Facebook से बदल कर Meta बनी कंपनी में कर्मचारियों की छंटनी हो रही है। कंपनी सीईओ Mark Zuckerberg फेसबुक से 11 हजार लोगों को जॉब से निकाल रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट में सामने आया है कि मार्क जुकरबर्ग तकरीबन 13 प्रतिशत फेसबुक कर्मचारियों को कंपनी से बाहर का रास्ता दिखाने वाले हैं। इस छंटनी की पूरी जिम्मेदारी अपने उपर लेते हुए जुकरबर्ग ने माफी भी मांगी है कि मेटा इस वक्त संघर्ष के दौर से गुज़र रही है और यह कदम कंपनी के बिजनेस में आई गिरावट के चलते उठाया जा रहा है।

11000 employee fired from jobs in meta facebook by mark zuckerberg
Image courtesy : fastcompany

Twitter कर्मचारियों की गई जॉब

ट्विटर की बात करें तो रिपोर्ट के अनुसार एलन मस्क के आने के बाद अभी तक 3700 से अधिक लोगों को नौकरी से निकाला जा चुका है। इसी तरह भारत में भी 90 प्रतिशत ट्विटर कर्मचारियों की जॉब चली गई है। इतनी बड़ा गिनती में छंटनी किए जाने के बाद अब ट्विटर इंडिया ऑफिस में 10-12 कर्मचारियों की बचे हैं। Twitter कर्मचारियों नौकरी से निकाले जाने पर Elon Musk का कहना है कि कंपनी को हर दिन 4 मिलियन डॉलर यानी तकरीबन 33 करोड़ रुपये का नुकसान हो रहा है और इस नुकसान को बचाने के लिए ही ट्विटर कर्मचारियों को नौकरी से निकाला गया है।

11000 employee fired from jobs in meta facebook by mark zuckerberg

Twitter Blue Tick भी हुआ पेड

ट्विटर पर बड़ी हस्तियों तथा सेलिब्रेटी की पहचान उनके ब्लू टिक से होती आई है। ट्विटर ब्लू टिक को वेरिफाईड अकाउंट भी कहा जाता है। लेकिन अब से ट्विटर ब्लू टिक पाने के लिए हर व्यक्ति को 20 डॉलर चुकाने होंगे। यह ब्लू टिक वेरिफिकेशन अभी तक मुफ्त में मिलता था, लेकिन अब इसके लिए पैसे देने होंगे। Elon Musk द्वारा उठाए गए इस कदम के बाद भारत के पीएम मोदी, राजनेता, अभिनेता और सेलिब्रिटीज सभी को अपना ट्विटर ब्लू टिक पाए रखने के लिए हर महीने अमेरिकी कंपनी को पैसे चुकाने पड़ेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here